PM Mudra Yojana Bank List: यहाँ मिलेगा सबसे कम ब्याज़ पर लोन

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना पर विस्तार पूर्वक बातें करेंगे. हम इस लेख में यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि कौन से बैंक लिस्ट को इस योजना के तहत जारी किया गया है?

यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं तो इसके लिए बेहद ही आवश्यक है कि आप इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत भारत के राष्ट्रीय बैंकों के साथ-साथ क्षेत्रीय बैंकों के द्वारा भी नागरिकों को ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है.

यह लोन छोटे बिजनेस करने वाले लोगों तथा अन्य छोटे बिजनेस में संलग्न लोगों के लिये ही लाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में साल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की गई थी.

इस योजना के तहत लाखों लोग विभिन्न प्रकार के बैंकों से लोन प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें उन्हें बहुत ही ज्यादा कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान किया जाता है.

इसका फायदा उठाकर के वह अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं या फिर पहले से ही शुरु बिजनेस को और उच्च स्तर पर ले जा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी बैंक घर बैठे कर सकते हैं आवेदन। आवेदन करने के पश्चात आपको घर बैठे ही मिलेंगे 10,00000 रुपए

किस तरह से कर सकते हैं अप्लाई?

वैसे तो सरकार की ओर से बहुत सी बैंकों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है, जिससे कि लोगों को लोन लेने में आसानी हो सके.

सरकार के द्वारा सूचीबद्ध किए जा चुके इन बैंकों का नाम हमने इसी लेख में नीचे में उल्लेखित किया है. आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

किंतु स्मरण रहे कि जिन बैंकों का नाम हमें नीचे में उल्लेखित किया है, आप उन्ही में इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा बहुत सारे बैंकों ने ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करने की भी सुविधा उपलब्ध कराई है, जिसका फायदा भी आप आसानी से उठा सकते हैं.

किन बैंकों को किया गया है सूचीबद्ध?

Pradhan Mantri Mudra Yojana Bank List (PUBLIC BANK LIST)

  1. State Bank of India
  2. State Bank of Bikaner & Jaipur 
  3. State Bank of Travancore
  4. Bank of Baroda
  5. Bank of India
  6. Bank of Maharashtra
  7. Canara Bank
  8. Corporation Bank
  9. Dena Bank
  10. IDBI Bank Ltd.
  11. Indian Bank
  12. Oriental Bank of Commerce 
  13. Punjab National Bank
  14. Syndicate Bank
  15. UCO Bank
  16. Union Bank of India
  17. Vijaya Bank
  18. Allahabad Bank
  19. Andhra Bank 
  20. Bhartiya Mahila Bank
  21. Central Bank of India
  22. Indian Overseas Bank
  23. Punjab & Sind Bank 
  24. State Bank of Hyderabad
  25. State Bank of Mysore
  26. State Bank of Patiala
  27. United Bank of India

Pradhan Mantri Mudra Yojana Bank List(PRIVATE BANK LIST)

  1. Axis Bank Ltd
  2. Catholic Syrian Bank Ltd
  3. City Union Bank Ltd.
  4. DCB Bank Ltd. 
  5. Federal Bank Ltd.
  6. HDFC Bank
  7. ICICI Bank
  8. Federal Bank Ltd.
  9. Jammu & Kashmir Bank Ltd.
  10. Karnataka Bank Ltd
  11. Karur Vysya Bank Ltd.
  12. Kotak Mahindra Bank Ltd.
  13. Nainital Bank Ltd.
  14. South Indian Bank
  15. The Ratnakar Bank Ltd. 
  16. Tamilnad Mercantile Bank Ltd
  17. Yes Bank Ltd. 
  18. IDFC Bank Ltd

कितने प्रकार के लोन दिए जाते हैं?

शिशु लोन:- इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले सबसे छोटा लोन ₹50000 की धनराशि का होता है.

किशोर लोन:- यदि कोई व्यक्ति लोन लेता है तो उसे ₹50000 से लेकर ₹500000 तक की धनराशि लोन इसके तहत प्रदान की जाती है.

तरुण लोन:- इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाला यह लोन सबसे बड़ा लोन होता है. यदि कोई व्यक्ति इस लोन के लिए आवेदन करता है तो उसे ₹500000 से लेकर के ₹1000000 तक की धनराशि लोन के रूप में प्रदान की जाती है.

इसके अलावा एक अन्य भी अधिक आवश्यक बात है कि यदि आप इस सुविधा के तहत लोन लेते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई भी गारंटर प्रस्तुत करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी.

कितना प्रतिशत का देना होगा ब्याज़?

वैसे तो इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले ब्याज दर का निर्धारण 9% से लेकर के 12% के मध्य में किया गया है. किंतु आपसे कितने प्रतिशत का ब्याज दर लिया जाएगा यह बात उस बात पर निर्भर करती है जिससे आपने लोन लिया है. यदि आप लोन लेने के लिए सभी बैंक का सहारा लेते है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन करने से पहले बहोत जरुरी है यह काम.

अर्थात सूचीबद्ध किए गए किसी भी बैंक से यदि आप लोन लेते हैं तो यह बात पूरी तरह से उसे बैंक पर निर्भर करती है कि वह आपसे कितने प्रतिशत तक का ब्याज लेगी. किंतु वह भी 9% से लेकर 12% के मध्य में ही आपसे ब्याज लेगी.

किंतु एक बात बहुत महत्वपूर्ण है, आपको यह लोन 5 साल के समय अवधि में लौट आना होगा. यदि आप ऐसा कर देते हैं तो आप इस के ऊपर दिए जाने वाले ब्याज से बच सकते हैं, अर्थात आप का ब्याज माफ कर दिया जाएगा. 

क्या देना पड़ेगा कोई प्रोसेसिंग चार्ज?

आमतौर पर जब कोई भी ऐसी लोन के लिए अप्लाई करता है तो उसे इसके लिए प्रोसेसिंग चार्ज देना पड़ता है, फिर वह चाहे लोन लेने के पहले देना हो या फिर लोन लेने के पश्चात.

किंतु यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो आपको किसी भी तरह से कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज देने की बिल्कुल की जरूरत नहीं है.

यदि मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत फायदा प्राप्त करने के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं और आपसे कोई प्रोसेसिंग चार्ज सबमिट करने को कह रहा है तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें.

क्या है मुद्रा कार्ड?

मुद्रा कार्ड एक तरह से डेबिट कार्ड होता है जो कि मुद्रा लोन लेने वालों को उनके बिजनेस अथवा वर्किंग कैपिटल संबंधित जरूरतों को पूर्ण करने के बाद से जारी किया जाता है.

मुद्रा लोन को मंजूरी मिलने की पश्चात बैंक या फिर लोन संस्थान उधार लेने वाले व्यक्ति के वास्ते मुद्रा लोन अकाउंट खुलती है. इसके साथ ही एक डेबिट कार्ड भी जारी किया जाता है. 

लोन राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. जिसे उधार लेने वाले व्यक्ति अपने बिजनेस संबंधी जरूरतों को पूर्ण करने के लिए प्रयोग कर सकता है. 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से जुड़ी बहुत सारी आवश्यक बातें आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत की है. हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

1 thought on “PM Mudra Yojana Bank List: यहाँ मिलेगा सबसे कम ब्याज़ पर लोन”

Leave a Comment