PM Mudra Loan Yojana: घर बैठे मिलेंगे 10,00000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग मुद्रा लोन योजना पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं, यदि आप भी इस योजना से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध होने वाला है.

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने मुद्रा लोन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित करने का पूर्ण प्रयास किया है.

मुद्रा लोन योजना

सरकार के द्वारा तो बहुत सारी योजनाएं लाई जाती है लेकिन सरकार के द्वारा लाई गई मुद्रा लोन योजना अन्य योजनाओं से भिन्न है. इस योजना के जरिए देश में उपस्थित युवा स्वयं के व्यवसाय स्थापन हेतु अग्रसर हो सकते हैं.

सरकार के द्वारा इस योजना के तहत देश में उपस्थित युवाओं को ₹50000 से लेकर के ₹1000000 तक की धनराशि लोन के तौर पर दी जाती है, जिससे कि वह अपने उज्जवल भविष्य हेतु बिजनेस शुरू कर सकें.

इस योजना के एक सर्वोत्तम बात तो यह है कि यदि आप इस के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार से कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देनी होगी और लोन लेने के लिए आपको गारंटर की भी बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी.

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

वैसे तो देश में उपस्थित स्थानीय मूल्य भारतीय इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और स्वयं के बिजनेस प्रारंभ करने हेतु सक्षम हो सकते हैं.

किंतु जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करें फिर वह चाहे पुरुष हो या फिर महिला उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए.

इसके साथ ही वह किसी भी बैंक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए तत्पश्चात ही कहीं जा उसे लोन प्राप्त होगा.

इसके अतिरिक्त आवेदन कर्ता का सिविल स्कोर भी अच्छा होना चाहिए, यदि सिविल स्कोर सही नहीं रहा तो फिर लोन प्राप्त करने हेतु बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

आवेदन कर्ता के पास स्वरोजगार की एक संतोष पूर्ण योजना होने पर बेहद ही ज्यादा आवश्यक है तत्पश्चात है उसे लोन प्रदान किया जाएगा.

जानिए इस योजना का क्या मुख्य उद्देश्य है?

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना का शुभारंभ किया जाता है तब उसका एक मुख्य उद्देश्य होता है. उसी प्रकार से इस योजना का भी एक उद्देश्य है जो कि हमें निम्नांकित प्रदान कर रखा है.

इसका मुख्य उद्देश्य भागीदार रखने वाले संस्थाओं का विकास तथा तरक्की है. इसका मुख्य उद्देश्य कीमत पर आधारित और टिकाऊ उधमिता सांस्कृतिक रूप से देने वाली क्रिया का निर्माण करना है.

इसका एक अन्य उद्देश्य सामाजिक विकास में अपना योगदान भी देना है. देश में उपस्थित छोटे तथा नए नए बिजनेस आईडियाज को फाइनेंशियल सपोर्ट देने के लिए ही इस योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना की सहायता से देश में रोजगार की उपलब्धता में वृद्धि की जाएगी.

जरूरी कागजात भी जान लें

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज आपके लिए बेहद ज्यादा आवश्यक है यदि आप इस योजना से लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके पास यह सभी दस्तावेज उपलब्ध है.

किस प्रकार से कर सकते हैं अप्लाई?

यदि आप मुद्रा लोन योजना प्राप्ति हेतु अप्लाई कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी.

जैसे ही आप इस वेबसाइट मैं विजिट करेंगे आपके समक्ष इसका होम पेज खोल करके आ जाएगा पैराग्राफ में ही आपको www.Udyamimitra लिखा मिलेगा, जिस पर आप को क्लिक कर लेना है. क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक नया पेज खुल करके आ जाएगा.

इस नए पेज पर आने के पश्चात आपको मुद्रा लोन के नीचे में “अप्लाई नाव” का एक विकल्प दिखाई देगा जिसे आप को क्लिक कर लेना है.

इतना सब करने के पश्चात आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा.

इतना सब करने के पश्चात आपको एक नया रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा, जिस पर क्लिक कर लेना है और क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा.

उसके पश्चात आपको पंजीकरण फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और खुद को सफलतापूर्वक यहां पर पंजीकृत कर लेना पड़ेगा, और पोर्टल पर लॉग इन कर लेना है.

पोर्टल पर लॉगइन करने के पश्चात एक नया पेज खुल करके आ जाएगा और आपको अपनी सारी आवश्यक जानकारियां यहां पर उल्लेखित कर देनी है. आपको कितने रुपयों का लोन चाहिए इसकी भी जानकारी आपको यहां प्रदान करनी है.

इतना सब करने के पश्चात अगले पेज पर आप से सारी आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी, जिसे आपको यहां पर स्कैन करके अपलोड कर लेना है.

इतना सब करने के पश्चात आप घर बैठे बैठे ही आसानी से इस योजना से लोन प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं, और जल्द ही आपके खाते में पैसे भी आ जाएंगे. इस तरह से आप सभी लोग पीएम मुद्रा लोन योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

कितने प्रकार के लोन दिए जाते हैं?

इस योजना के तहत लोन तीन वर्गों में विभाजित किए गए हैं, प्रत्येक व्यक्ति अपनी आवश्यकता के मुताबिक इन लोन को प्राप्त कर सकता है जिसका संक्षिप्त उल्लेख हमने नीचे में प्रदान किया है.

शिशु लोन- इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाला यह शिशु लोन ₹50000 की धनराशि आवेदन कर्ता को उपलब्ध करवाता है.

किशोर लोन- इस योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला यह किशोर लोन सभी लाभार्थियों को ₹50000 से लेकर के ₹500000 तक की धनराशि मुहैया कराता है.

तरुण लोन- यदि कोई व्यक्ति तरुण लोन के लिए अप्लाई करता है, तो उसे इस योजना के तहत ₹500000 से लेकर के ₹1000000 तक की धनराशि लोन के तौर पर प्रदान कर दी जाती है.

व्यक्ति विशेष आवेदन करते समय इन तीन विकल्पों में से किसी एक के प्रयोग से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष मुद्रा लोन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां में उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई ये सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी.

Leave a Comment