PM Kisan Yojana: तुरंत करे यह काम नहीं तो पीएम किसान की लाभ से रह जाएंगे वंचित

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग किसानों के लिए लाई गई प्रधानमंत्री किसान योजना पर चर्चा करने वाले हैं.

हम इस लेख के माध्यम से यह जानने का प्रयास करेंगे की इस योजना के तहत किस प्रकार के फायदे किसानों को दिए जाते हैं? एवं इस योजना से जुड़े अन्य सारी महत्वपूर्ण खबरें.

पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई एक बहुत ही ज्यादा लाभकारी और कल्याणकारी योजना का नाम है. जिसका मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित किसानों को लाभान्वित करना है.

लेकिन इस योजना के लाभ में हर एक किसानों को नहीं लाया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित छोटे तथा सीमांत किसानों को भी फायदा पहुंचाना है. 

पीएम किसान योजना हमारे देश में मौजूद छोटे तथा सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है, वह भी एक बार नहीं अपितु निरंतर इसकी आपूर्ति किया जाता रहता है.

कितने रुपयों की सहायता दी जाती है?

यदि कोई किसान पीएम किसान योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में शामिल होता है, तो उसे सरकार की ओर से ₹6000 की धनराशि सालाना आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है.

जिसका प्रयोग किसान निजी कार्यों या फिर कृषि से संबंधित कार्य को पूर्ण करने हेतु आसानी से कर सकते हैं.

किंतु एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि यह धनराशि लाभार्थी को एक ही बार नहीं दी जाती है. यह धनराशि लाभार्थी को ₹2000 की तीन समान किस्तों में प्रदान की जाती है. 

प्रधानमंत्री किसान योजना के एक नए योजना के अनुसार पति-पत्नी को मिलेंगे ₹6000 तक का लाभ.

एक किस्त से दूसरे किस्त के मध्य की समयावधि 4 महीने की होती है. अर्थात एक किस्त देने के पश्चात अगले किस्त का भुगतान चार महीनों के पश्चात किया जाता है.

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में आई भारी कमी

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में इस बार बहुत ही भारी कमी देखने को मिली है. ई-केवाईसी तथा भूलेखों का सत्यापन करने के परिणाम स्वरूप कई किसानों को इस योजना से बेदखल कर दिया गया है.

इसके अलावा इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए राशन कार्ड की कॉपी जमा करना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

इस प्रकार से जो लोग इस योजना के तहत पात्र नहीं होते हुए भी लाभान्वित किए जा रहे थे, उन्हें अब इस योजना से प्राप्त लाभ प्रदान नहीं किया जयेगा.

रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि जो लोग अपात्र होते हुए भी इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर रहे थे.

उन्हें ई-केवाईसी तथा भूलेखों के सत्यापन प्रक्रिया के पश्चात यह फायदा मिलना समाप्त कर दिया गया है. जिस कारण से प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली है.

अब तक कितने किस्तों का भुगतान किया गया?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है और यह आर्थिक सहायता लाभार्थियों को ₹2000 की 3 सामान किस्तों में प्रदान की जाती है.

अब तक इस योजना के तहत कुल 12 किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है. अगर बात की जाए 13वीं किस्त कि तो इसे जनवरी के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

लेकिन अब यह सभी किस्त केवल और केवल पात्र और योग्य उम्मीदवारों को ही प्रदान किए जाएंगे. क्योंकि अब सभी अपात्र और अयोग्य उम्मीदवारों को इस योजना से बेदखल कर दिया गया है.

राशन कार्ड की कॉपी जमा करना जरूरी हुआ

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में इस पर बहुत तीव्रता से गिरावट आई है. ई-केवाईसी और भूलेखों के सत्यापन ना करने के परिणाम स्वरूप कई किसानों को इस योजना से मिलने वाले फायदों से वंचित कर दिया गया है.

यह बात जान लेना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि पीएम किसान योजना को लेकर के नियम पहले के मुताबिक अब और ज्यादा सख्त कर दिए गए हैं. राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं करने पर भी इसका फायदा नहीं प्रदान किया जाएगा.

इसके बाद से आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर राशन कार्ड की कॉपी पीडीएफ फाइल बनाकर के अपलोड करनी पड़ेगी. 

इसके अलावा जिन भी किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है, उन्हें भी अब इस योजना के तहत फायदा नहीं मिलेगा.

यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और अभी तक आपने ई केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की है, तो इस योजना की धनराशि आपके खाते में नहीं भेजी जाएगी.

यहां से कर सकते हैं संपर्क

आप पीएम किसान योजना की अधिकारिक ई मेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर भी मौजूद है जो की 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 है. 

यहां किसी भी वजह से जुड़े आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा. अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो आप इन संपर्क के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान आसानी से ढूंढ सकते हैं. 

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी गलतियां चेक करें 

प्रधानमंत्री किसान योजना के वास्ते आवेदन करते समय बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही यदि आप नहीं भरते हैं और इस वजह से आपके पैसे अटक रहे हैं तो आपके द्वारा भरी गई जानकारी सही है या नहीं, यह जानने के वास्ते आप pmkisan.gov.in में विजिट करके आसानी से चेक कर सकते हैं. साथ ह

सरकार ने लिया कड़ा रुख 

इस योजना के तहत जो भी लोग अपात्र थे, जिन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की गई थी.

सरकार ने उन सभी को नोटिस भेजा है और कहा है कि इस योजना के तहत अब तक जितने भी किस्तों का भुगतान उनको किया गया है और जल्द से जल्द उसे सरकार को लौटा दे.

यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनके ऊपर कार्यवाही की जाएगी. इस योजना के तहत सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी और प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत लोग भी लाभ प्राप्त कर रहे थे.

उन्हें अब उन सभी पैसों को लौटाना होगा जिन्हें सरकार ने इस किस्त के तहत उन्हें प्रदान किया था.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सारी जरूरी बातें उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Leave a Comment