PM Jan Dhan Yojana: घर बैठे आपकी कमाई कराएगी मोदी सरकार, क्या आपको इस स्कीम का पता है?

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग पीएम जन धन योजना को कवर करने वाले हैं, आज के पोस्ट में हम बताएंगे कि जन धन अकाउंट होल्डर्स के लिए बैंक अलग से कौन-कौन से ख़ास स्कीम को ला सकती है.

पीएम जन धन योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक योजना है, इसका मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित एक बहुत बड़ी जनसंख्या को बैंक की सुविधाओं से परिचित करवाना है.

आपको बता दें कि इस योजना में अब तक बहुत बड़ी सफलता हासिल कर ली है, जब से इस योजना की शुरूआत की गई है, तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत करोड़ों लोगों ने अपना अकाउंट खुलवाया है.

जनधन अकाउंट होल्डर को फाइनेंस एसेट्स से जोड़ा जाएगा

पीएम जन धन योजना के तहत यदि आपका भी जनधन योजना अकाउंट है, तो आपको शीघ्र ही एक शानदार अवसर प्राप्त हो सकता है.

सरकार ने जनधन अकाउंट होल्डर्स के लिए अलग से कुछ खास स्कीम की शुरुआत करने की तैयारी कर दी है.

यह सभी स्कीम निवेश से जुड़े हुए होंगे इससे गरीबों को भी घर बैठे-बैठे बिना मेहनत के पैसों को कमाने का एक अच्छा अवसर मिल जाएगा.

इन स्कीम के कारण बैंकों में जमा करीब 1.76 करोड़ पर अकाउंट होल्डर्स को बेहद शानदार रिटर्न्स की प्राप्ति होगी. इसके अतिरिक्त इससे बैंक को भी मुनाफा प्राप्त होगा.

वैसे अभी हाल फिलहाल में सरकार ने इस मामले में सेबी (SEBI) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से बातचीत करना प्रारंभ कर दी है, इसके पश्चात ही आगे में निर्णय लिया जाएगा.

Pm jan dhan yojana में अब बहुत सी निवेश के विकल्प को सम्मिलित किया जा चुका है, जिसका प्रचार सैलाब करोड़ों की संख्या में पीएम जन-धन अकाउंट होल्डर को प्राप्त होगी.

निवेश के लिए प्रोत्साहन आवश्यक

प्राप्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत गोल्ड, म्यूच्यूअल फंड और एफडी जैसे सुरक्षित स्कीमों में निवेश के लिए अकाउंट होल्डर्स को प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गरीबों तक बैंक की सुविधा पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत करी थी. जन धन योजना के अंतर्गत पहले चरण में ही 45 करोड़ से भी ज्यादा लोगों के बैंक एकाउंट खोले जा चुके थे.

इसमें अभी हाल फिलहाल में ही 1.76 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं, अब सरकार यह चाहती है कि जन धन अकाउंट में जो पैसे जमा किए गए हैं, उनको फाइनेंशियल एसेट्स से जोड़ा जाए.

जिससे उस पर अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सके सरकार, अब जनधन में अकाउंट खुलवा चुके लोगों को निवेश के लिए बहुत ही ज्यादा प्रोत्साहन प्रदान करने वाली है.

लोगों को किया जाने वाला है, जागरूक

सरकार FD, म्यूचुअल फंड, SIP और e-गोल्ड स्कीम लाने पर गहन विचार कर रही है, एक मीडिया रिपोर्ट में तो यह भी कहा गया है, कि यदि निदेशकों को नुकसान होगा. तो इसकी जिम्मेदारी भी सरकार ही उठाएगी.

इसका पूरी तरह से ख्याल रखा जाने वाला है, इसके लिए बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स, बैंक के अधिकारी एक जागरूकता अभियान चलाने वाले हैं.

जिसमें वे जन-धन अकाउंट होल्डर को निवेश के विकल्प बताएंगे। इसके साथ ही साथ 6.5 करोड़ बैंक मित्रों की भी सहायता लेने की तैयारियां बड़े ही जोरों शोरों से की जा रही है.

इस योजना के पहले का दृश्य

जैसा कि हमने बताया है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित एक बहुत बड़ी जनसंख्या को बैंकिंग सुविधाओं से अवगत करवाना है.

लेकिन इस योजना के आने से पूर्व ऐसे बहुत सारे लोग थे जो कि बैंकिंग सुविधाओं से पूरी तरह से वंचित थे.

किंतु जब से इस योजना की शुरुआत की गई है, तब से करोड़ों लोगों ने इस योजना के तहत अपना खाता खुलवाया है. प्रारंभ में तो इस योजना की उपेक्षा की गई थी, लेकिन इसकी सफलता के साथ-साथ सभी ने योजना की प्रशंसा करनी प्रारंभ कर दी.

लेकिन प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अकाउंट खुलवाना प्रत्येक के लिए लाभकारी नहीं है.

किन परिस्थितियों में है, यह अकाउंट लाभकारी?

कुछ गिने-चुने परिस्थितियों में ही यह अकाउंट लाभकारी है, कहने का आशय यह है, कि उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है, जो कि इस अकाउंट का प्रयोग पेंशन के पैसे प्राप्ति हेतु अथवा स्कॉलरशिप के पैसे प्राप्ति हेतु करते हैं.

इसके साथ ही जो लोग निरंतर बैंकिंग सुविधाओं का प्रयोग करते हैं, उन्हें इस स्कीम का फायदा नहीं प्राप्त होगा लेकिन एक अन्य विशेष बात किया है कि यदि आपके पास पहले से ही कोई बैंक अकाउंट मौजूद होता है. तब आप इस योजना के तहत अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं.

इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए किसी भी प्रकार से कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना होगा.

किस प्रकार से खुलवा सकते हैं यह अकाउंट?

यदि आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना होगा तत्पश्चात आप यह कार्य आसानी से कर सकते हैं.

आप इस योजना के तहत स्वयं का अकाउंट खुलवाने के लिए अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच में जा सकते हैं.

आपको अपने साथ एक आईडी प्रूफ ले जानी होगी इस आईडी प्रूफ में आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं.

बैंक के द्वारा आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा. आपको उसे सावधानीपूर्वक भर देना है और बैंक में ही उसे जमा कर देना है.

इस प्रकार से आप का प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सेविंग अकाउंट खोल दिया जाएगा, और आपको इस योजना के तहत पासबुक और रुपए डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा.

एक अन्य आवश्यक बात यह है कि यदि आप इस अकाउंट को खुलवाते हैं, तो आपको जीरो मेंटेनेंस चार्जेस लगेंगे अर्थात आपको इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री जन धन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कि हैं, हमें आशा है कि हमारे यह प्रयास आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा.

Leave a Comment