New Sariya Cement Ka Bhav: आज फिर सस्ता हुआ सीमेंट और सरिया, यंहा जाने नए दाम

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग सरिया सीमेंट के मूल्य पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं, आपको बता दें कि पुनः से इसके मूल्यों पर गिरावट देखने को मिली है.

घर बनाने वाले सभी लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर है. यदि अभी कंस्ट्रक्शन कार्यों को प्रारंभ करने के विषय में सोच रहे हैं, तो यह सबसे ज्यादा अनुकूल समयावधि आपके लिए साबित हो सकती है.

उतार-चढ़ाव आखिर क्यों?

यह बात किसी से भी नहीं छिपी है, की सरिया तथा सीमेंट के मूल्यों में आए दिन उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है, किंतु प्रश्न तो यह उठता है, कि भला इसके मूल्यों के उतार-चढ़ाव होता ही क्यों है?

तो हम आपको बता दे कि वस्तुओं के मूल्य के उतार-चढ़ाव में उसकी डिमांड का बहुत बड़ा योगदान होता है.

जैसे कि अभी मानसून की समयावधि चल रही थी, उस समय अवधि में देश के बहुत से क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही थी. उस समयावधि में निर्माण कार्य को कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है.

इसके परिणाम स्वरूप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के डिमांड में बहुत ही ज्यादा कमी आई. डिमांड की कमी आने से इसका सीधा प्रभाव मूल्य के ऊपर पड़ा और उनके मूल्यों में भी गिरावट आ गई थी.

लेकिन अब जब बरसात की समयावधि समाप्त हो चुकी है, और सारे बड़े त्यौहार भी समाप्त हो चुके हैं, ऐसे में निर्माण कार्यो को पुनः से अस्त-व्यस्त रूप से चालू किया जा सकता है.

ऐसे में घर बनाने वाले लोगो के लिए एक बड़ी खुसखबरी है की सरिया और सीमेंट के दामों में भारी गिरावट की खबर आई है, जिससे घर बनाना काफी सस्ता हो गया है.

सभी निर्माण कार्य करने वाले लोग, सावधान

भवन निर्माण करने वाले लोगों के लिए एक अन्य आवश्यक जानकारी निकाल कर के आ रही है, आपको हम बता दें कि लगातार सीमेंट तथा सरिया के दामों में हलचल देखने को मिल रही है, जैसे कि इसके पहले दाम अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ चुके थे.

लेकिन अब यह धीरे-धीरे कम होते चले जा रहे हैं, वहीं अगर बात करें भवन निर्माण करने वाले लोगों की तो यह उन लोगों के लिए सुनहरे अवसर से कम नहीं है, यदि वह चाहे तो अच्छे दामों में सरिया सीमेंट को खरीद करके अपने निर्माण कार्य को प्रारंभ कर सकते हैं.

यदि पुराने कीमतों की बात करें तो सरिया ने अपना रिकॉर्ड खुद ही तोड़ दिया था और यह आसमान की ऊंचाइयों पर जा पहुंचा था. अब सरिया सीमेंट के मूल्यों में कुछ राहत देखने को मिल रही है.

सीमेंट के मूल्य भी थे बढ़े

पुराने कीमतों की यदि बात की जाए तो सरिया ने तो अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया था और इतनी महंगी हो चुकी थी, कि लोगों को बहुत ही अधिक असुविधा का सामना करना पड़ रहा था. वहीं यदि बात करे सीमेंट की तो इसने भी इस दौड़ में बाजी मारी है.

फिर वह चाहे अल्ट्राटेक सीमेंट हो या फिर एसीसी सीमेंट हो इसके साथ ही अंबुजा सीमेंट ने भी महंगाई के इस दौर में लोगों को आश्चर्यचकित किया था, इनके मूल्य बहुत ही ज्यादा अचानक से बढ़ गए.

देखी गई है हलचल

जब सरिया और सीमेंट के मूल्यों में वृद्धि हुई थी, तब गृह निर्माण करने वाले व्यक्तियों को बहुत ही ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ा था.

क्योंकि कुछ दिनों पहले ही सरिया और सीमेंट के भाव अपने उछाल पर थे और फिर भी भवन निर्माण कार्य करने वाले लोगों को इसे करना पड़ रहा था.

किंतु अब सरिया और सीमेंट के मूल्यों में अब थोड़ा सा लचीलापन देखने को मिल रहा है. घर बनाने वाले वालो के लिए एक अच्छी खबर यह है की सीमेंट और सरिया के दामों में गिरवाट आयी हैं. जिससे सभी निर्माण कार्य करने वाले लोगों के मुख पर मुस्कान आ चुकी है. 

यदि आप वर्तमान में घटे हुए दामों पर सीमेंट और सरिया को खरीदते हैं, तो आप निसंदेह रूप से फायदे का ही सौदा करेंगे, जिससे कि आप अपने हजारों रुपयों की बचत कर सकते हैं, यह एक सुनहरा अवसर है और इसका फायदा अवश्य ही उठा लेना चाहिए.

उत्तर प्रदेश में सीमेंट के मूल्य

यदि हम आपको उत्तर प्रदेश सीमेंट के मूल्य बताएं कि उत्तर प्रदेश में इस समय सीमेंट का क्या मूल्य चल रहा है? तो पहले तो जो सीमेंट बहुत ही ज्यादा मूल्यों पर बेचे जा रहे थे.

जैसे कि बिरला उत्तम ₹400 प्रति बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा था, अब इसमें ₹20 की गिरावट आई है अर्थात यह ₹380 में बेचा जा रहा है.

इसके अतिरिक्त एसीसी ब्रांड ₹450 से घटकर के अब ₹440 प्रति बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा है, यदि आप इस समयावधि में सीमेंट को खरीदते हैं.

तो आप ₹10 से लेकर के ₹20 के मध्य तक की बचत प्रति बोरी के ऊपर कर सकते हैं, इस प्रकार से आप हिसाब लगा सकते हैं कि आप कितने रुपयों की बचत करेंगे.

सरिया के मूल्य भी जाने

यदि हम आपको यहां पर सरिया के मूल्यों के विषय में बताएं तो सरिया का मूल्य वर्तमान में ₹70000 प्रति टन के नीचे में आ चुका है.

इसके अतिरिक्त सरिया बेचने वाले ब्रांड कंपनियां के भाव में प्रति टन के हिसाब से ₹1000 तक की गिरावट देखने को मिल रही है. संभवतः भविष्य में सरिया के मूल्य में और भी ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है.

इस वजह से यदि आप भी भवन निर्माण कार्य करवा रहे हैं, तो आपको सर्वप्रथम पूरी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए. उसके बाद ही कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की खरीदारी करनी चाहिए। और यदि आप घर बनाते समय इन बातो का ध्यान रखते है तो आप इससे लाखो रूपए की बचत कर सकते हैं.

न्यूज़ अवश्य देखें

यदि आप भी एक समझदार व्यक्ति है तो आप भी ऐसे मौके का अवसर जरूर से जरूर उठाएंगे किंतु आपको एक विशेष बात का भी ख्याल रखना है, कि इनके मूल्यों पर लगातार उतार-चढ़ाव बना रहता है.

ऐसे में आपको तभी इनकी खरीदारी करनी चाहिए जब इन के मूल्यों में गिरावट देखने को मिलें. लेकिन इस बात की खबर रखने हेतु यह आवश्यक है कि आप न्यूज़ में नजर गड़ाए रखें, जिससे कि आपको सरिया तथा सीमेंट के मूल्य पर हो रहे उतार-चढ़ाव के विषय में सारी जानकारी प्राप्त हो सके.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के साथ सरिया तथा सीमेंट के मूल्यों को लेकर के सारे आवश्यक जानकारियां प्रदान कर दी है, हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

3 thoughts on “New Sariya Cement Ka Bhav: आज फिर सस्ता हुआ सीमेंट और सरिया, यंहा जाने नए दाम”

Leave a Comment