Gold Price Update: बड़ी खुशखबरी, सोना 3,247 तो चांदी 1,866 रुपये हुई सस्ती !

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग गोल्ड प्राइस अपडेट पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं, यदि आप भी गोल्ड खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह सबसे ज्यादा शुभ अवसर सिद्ध हो सकता है.

इससे जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी प्राप्ति हेतु आप हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जरूर जुड़े रहे, आपको बता दें कि सोने और चांदी दोनों के मूल्यों में गिरावट देखी जा सकती है.

शादियों का सीजन

शादियों का सीजन आने वाला है और शादियों के सीजन में सोना महंगा हुवा परन्तु इसके साथ ही चाँदी के कीमत काफी सस्ते हुवे हैं. चाँदी की दाम में गिरावट के बाद भी इनकी काफी मांग बढ़ी हैं.

शादियों में गोल्ड और सिल्वर की बहुत ही ज्यादा डिमांड होती है, इस समयावधि में लोगों के द्वारा इनकी खरीदारी बहुत ही ज्यादा बड़े स्तर पर की जाती है.

इस वजह से इस समय में इनके मूल्य प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं, शादियों का सीजन शुरू होता नहीं है कि सोना रफ्तार पकड़ लेता है. पिछले कारोबारी सप्ताह में सोने में ₹672 की महंगाई देखी गई है.

किंतु शादियों के सीजन में ऐसा नहीं होता है कि महंगाई बढ़ गई तो सोने को नहीं खरीदा जाएगा, क्योंकि इस समय में इसकी इतनी ज्यादा डिमांड होती है कि मूल्य चाहे जो भी हो लोग इसे खरीदने हेतु पूरी तरह से विवश होते हैं.

आप सभी लोगों के लिए है अच्छी खबर

संपूर्ण देश में शादी के साथ साथ बहुत सारे शुभ कार्य प्रारंभ हो चुके हैं, ऐसे में यदि आप भी इस अवसर में सस्ता सोना तथा चांदी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा शुभ समाचार है.

आपको बता दें कि अभी हाल फिलहाल में ही सोना ₹3,247 प्रति 10 ग्राम तथा चांदी ₹18,660 प्रति किलो की दर से सस्ती बाजारों में उपलब्ध है.

लेकिन यदि पिछले कारोबारी सप्ताह को देखा जाए तो सोने की कीमतों में बहुत ही तेजी से वृद्धि देखी गई थी. पिछले कारोबारी सप्ताह में सोना ₹672 प्रति 10 ग्राम और चांदी ₹34 प्रति किलो की दर से सस्ती हो गई थी. 

शनिवार रविवार को नहीं बढ़ाई जाती है रेट 

पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को सोना ₹52,953 प्रति 10 ग्राम और चांदी ₹61,320 प्रति किलो के स्तर पर रही थी.

वहीं इस से पहले के कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन अर्थात 12 नवंबर 2022 शुक्रवार को सोना ₹52,281 वहीं चांदी ₹61,354 के स्तर पर बेचा जा रहा था.

यह बात गौर करने लायक है कि इंडियन बुलियन ज्वेलरी एसोसिएशन की तरफ से सरकार के माध्यम से घोषित छुट्टियों के अतिरिक्त शनिवार और रविवार को रेट को नहीं जारी किया जाता है।

अर्थात सोना चांदी का नया रेट सोमवार को ही जारी होता है, शुक्रवार को सोने और चांदी का रेट अलग था और सोमवार को संभवतः पुनः से इसके मूल्य पर परिवर्तन किए जा सकते हैं.

जाने क्या थे शुक्रवार को सोने तथा चांदी के रेट?

इस कारोबारी सप्ताह के पांचवे और आखिरी दिन शुक्रवार को सोना ₹59 प्रति 10 ग्राम की दर से महंगा हो चुका था, वहीं यदि बात की जाए प्रत्येक किलो सोने की तो वह ₹52,953 के स्तर पर बेचा जा रहा था.

जबकि पिछले कारोबारी दिन गुरुवार को सोना ₹200 प्रति 10 ग्राम की दर से सस्ता हो चुका था और ₹52,894 प्रति किलो के मूल्य पर उपलब्ध था. शुक्रवार को सोने की ही तरह चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई थी.

चांदी ₹67 की उछाल के साथ ₹61,320 प्रति किलो पर जा पहुंचा था. जबकि गुरुवार को चांदी ₹1,341 प्रति किलो की दर से सस्ती हो करके ₹61,253 प्रति किलो पर आ पहुंची थी.

14 से 24 कैरेट सोना का क्या चल रहा है ताजा भाव?

शुक्रवार को 24 कैरेट वाला सोना ₹59 महंगा होकर के ₹52,953 वही 23 कैरेट वाला सोना ₹59 महंगा हो करके ₹52,741 पर जा पहुंचा था, 22 कैरेट वाला सोना ₹54 महंगा होकर के ₹48505 में जा पहुंचा था, 18 कैरेट वाला सोना ₹44 महंगा हो करके ₹39,715 में जा पहुंचा था.

इसके साथ ही अगर बात करें 14 कैरेट वाले सोने की तो यह ₹45 महंगा हो करके ₹30,978 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बेचा जा रहा था. ऑल टाइम हाई से सोना करीब-करीब ₹3,200 वही चांदी ₹18,600 सस्ता मिल रहा था.

जानिए ऑलटाइम हाई क्या चल रहा है?

सोना अभी हाल फिलहाल में अपने all-time हाई से करीब-करीब ₹3,247 प्रति 10 ग्राम रुपए सस्ता बेचा जा रहा है, आपको हम इस बात से अवगत करवा दे कि सोना ने अगस्त 2022 में अपना all-time हाइक बनाया हुआ था.

उस समय सोना ₹56,200 प्रति 10 ग्राम के स्तर से बेचा जा रहा था, वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब-करीब ₹18,660 प्रति किलो की दर से सस्ता हो चुका था. चांदी का अब तक का उच्चतम स्तर ₹79,980 प्रति किलो है.

मिस्ड कॉल करके जाने क्या चल रहा है रेट?

22 कैरेट सोने तथा 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए यदि आप प्रबल इच्छुक है, तो इसके लिए आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल करके आसानी से कर सकते हैं.

मिस कॉल करने के कुछ देर के पश्चात ही s.m.s. के माध्यम से रेट आप तक पहुंचा दिए जाएंगे, इसके साथ ही साथ यदि आप इससे संबंधित ज्यादा से ज्यादा लेटेस्ट अपडेट चाहते हैं, तो इसके लिए आप www.ibja.co या ibjarates.com पर विजिट कर सकते हैं.

किस प्रकार से पता लगाई जाए सोने की शुद्धता?

यदि आप भी अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप भी लाया जा चुका है. जीआईसी शेयर (GIC Share App ) एप से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच आसानी से कर सकते हैं.

इस एप्लीकेशन के जरिए आप ना केवल सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, अपितु इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी आप कर सकते हैं.

इसके अलावा हम यह बात भी आपको बताना चाहेंगे कि जो सबसे ज्यादा शुद्ध सोना होता है अर्थात जो 24 कैरेट गोल्ड होता है, वह इतना ज्यादा मुलायम होता है कि उसे चाकू से काटा जा सकता है.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सोने के मूल्य को लेकर के जो नई अपडेट आ रही है, उसके बारे में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है हमें आशा है कि हमारे यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

Leave a Comment