E Shram Card: ई-श्रम कार्ड का पैसा ₹1,000 आना शुरु ऐसे करें चेक, डायरेक्ट लिंक

आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा स्पेशल होने वाला है, क्योंकि आपके साथ इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं.

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक योजना है और वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे लाभार्थी आते हैं. इसके परिणाम स्वरूप इससे जुड़े प्रत्येक अपडेट सभी लोगों के लिए आवश्यक है.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

जैसा कि हमने बताया कि ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक योजना है, जिसका मुख्य उदेश्य असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले गरीब असहाय कामकाजी मजदूरों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है.

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ना केवल आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है, अपितु सेवाओं की एक श्रृंखला उपलब्ध कराई जाती है जो कि व्यक्ति विशेष के जीवन के लिए बेहद ज्यादा आवश्यक होती है.

इसके साथ ही इस योजना में असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों असहाय कामकाजी मजदूरों का डाटाबेस होता है, जिसे सरकार के द्वारा आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है.

इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक पासबुक प्रिंट आउट 
  • मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है 

इस योजना के तहत कौन-कौन अप्लाई कर सकते हैं?

आवेदन कर्ता का भारतीय मूल नागरिक होना बेहद ही ज्यादा आवश्यक है. तत्पश्चात ही वह ई-श्रम कार्ड योजना के लिए अप्लाई कर सकता है.

आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है, जिसके परिणाम स्वरुप 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य तक के व्यक्ति ही ई-श्रम कार्ड योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही किसी सरकारी योजना का फायदा प्राप्त हो रहा है, तब भी वह इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है.

यदि आप इस योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको इस बात की सुनिश्चित प्रदान करनी होंगी, कि आप एपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े लाभार्थी नहीं है.

पेंशन होगे सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों के लिए भी इस योजना के कपाट सदैव बंद रहेंगे. किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत कर्मचारी के लिए भी यह योजना फलदायक सिद्ध नहीं होने वाली है.

इस योजना से फायदा प्राप्त करने वाले लोगों के लिए यह भी आवश्यक है कि उनकी पारिवारिक वार्षिक आय कम रहे, यदि वह निर्धारित सीमा से अधिक होती है तब भी वह इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं, यदि वह इस योजना के तहत आवेदन करते हैं तो उन्हें इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि यह योजना मजदूरों के लिए लाई गई है ना कि छात्रों के लिए.

मिलने वाले फायदे

यदि कोई व्यक्ति ई-श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करता है, तो उसे सर्वप्रथम सरकार की ओर से सस्ते होमलोन उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे कि वह खुद का घर बना सके.

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों तक सरकार के द्वारा लाए जाने वाले प्रत्येक योजना का लाभ सर्वप्रथम तथा प्रत्यक्ष रूप से पहुंचाया जाएगा.

इस बात की प्रबल संभावना है कि सरकार सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंसिल के तौर पर प्रदान करेगी, जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में किसी भी तरह से कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹1,000 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से नियमित रूप से दिए जाते हैं, कुछ दिनों पहले ही श्रम कार्डधारकों के खातों में ई श्रम कार्ड के पैसे सरकार भेज चुकी है.

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान करती है, अर्थात यदि कोई व्यक्ति इस योजना के तहत लाभार्थी है और वह किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है. तब उसे ₹1,00,000 तक की आर्थिक सहायता सरकार देगी.

इसके अतिरिक्त यदि इस घटना में व्यक्ति विशेष की मृत्यु हो जाती है, तब भी उसके परिवारों को ₹2,00,000 तक की आर्थिक सहायता सरकार उपलब्ध करवाती है.

इस योजना से लाभ प्राप्त केवल कार्डधारक को ही नहीं होगा,  उसकी संतान को भी इसका फायदा मिलेगा क्योंकि उसे सरकार की ओर से छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. जिससे कि वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सके.

सब को नहीं मिलेगा यह फायदा

केंद्र सरकार के द्वारा इस बात की साफ-साफ घोषणा की जा चुकी है, कि सभी लाभार्थियों को ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ अब नहीं प्रदान किया जाएगा, केवल उन्हें ही इस योजना का फायदा उपलब्ध कराया जाएगा जिन्होंने अपना ई केवाईसी करवा रखा है.

इस वजह से यदि आप अपना ई केवाईसी अपूर्ण छोड़ देते हैं, तो संभवतः आपको इस योजना के तहत मिलने वाले सभी फायदों से हाथ धोना पड़ सकता है.

इस वजह से यह बेहद ज्यादा आवश्यक है कि आप समय रहते अपना ई केवाईसी करवा ले. आप यह प्रक्रिया ई-श्रम कार्ड योजना के ऑफिशियल पोर्टल में जाकर के आसानी से कर सकते हैं.

किस प्रकार पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें?

सर्वप्रथम तो आपको ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा, जिससे कि आप ई-श्रम कार्ड पर पेमेंट स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सके.

इतना सब करने के पश्चात आप सभी को ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने का एक विकल्प प्राप्त होगा, जिसमें आपको क्लिक कर लेना है.

इसके पश्चात आप सभी लोगों के समक्ष एक नया पेज खुल करके आ जाएगा. उसमें आपको अपने ई-श्रम कार्ड संख्या को दर्ज करके सबमिट कर देना है.

तत्पश्चात आप सभी के समक्ष आपका पेमेंट स्टेटमेंट दिखाई देने लगेगा. जिसे आप सभी लोग अपने आवश्यकता अनुसार डाउनलोड या फिर सेव करके रख सकते हैं.

अतः यदि आप हमारे द्वारा बताए गए क्रियाकलापों को सही ढंग से करते हैं, तो आप चंद पलों में अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे तरीके हैं. जिससे कि आप अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोगों ने ई-श्रम कार्ड योजना पर सारी आवश्यक बातों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की है, हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी, धन्यवाद!

Leave a Comment