E Shram Card Payment: श्रम कार्डधारकों के लिए खुशखबरी, आ गया उनके खातों में पैसा, ऐसे करें चेक

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने के विषय में आवश्यक जानकारियां साझा करने वाले हैं. इससे संबंधित सारी बातें आपको हमारे आर्टिकल में प्राप्त हो जाएगी.

वैसे तो सरकार के द्वारा आए दिन बहुत सारी योजनाएं लाई जाती रहती है, लेकिन ई-श्रम कार्ड योजना एक ऐसी योजना है, जो कि लाभार्थी को केवल एक ही लाभ नहीं प्रदान करती है. अपितु सेवाओं की एक श्रृंखला ही मुहैया करा देती है.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा लाई गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना का नाम है, जिसका मुख्य उद्देश्य इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है.

आर्थिक सहायता ₹1000 की धनराशि के साथ प्रदान की जाती है, वैसे तो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्रों के कामकाजी मजदूर सम्मिलित है.

ई-श्रम कार्ड योजना में असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले गरीब असहाय मजदूरों का डेटाबेस होता है. जिसे सरकार के द्वारा आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है. जिससे कि जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाई जा सके.

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022

सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत ही अच्छी खबर आई है, जो कि सरकार की ओर से श्रमिकों के खाते में पहली और दूसरी किस्त की धनराशि जारी की जाने की ही खबर है. अब तीसरी किस्त भी लाभार्थियों के खाते में आ रही है.

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को पहली और दूसरी दोनों ही किस्तों के पेमेंट स्टेटमेंट को प्राप्त करने की सारी जानकारियां प्रदान करेंगे.

ई-श्रम कार्ड में जरुरी है e-kyc अपडेट

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड धारक है, तो आपको यह बात जरूर पता होगी कि सभी लोगों को ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आर्थिक सहायता नहीं प्रदान की गई है, यदि इस के कारण की बात की जाए तो यह कारण है बड़े ही तेजी से ई-श्रम कार्ड का बनाना.

ई-श्रम कार्ड बनने की प्रक्रिया तो बहुत ज्यादा तेज है, लेकिन इसके पैसे सभी के खाते में नहीं आ रहे हैं. यदि आप भी चाहते हैं कि आपके भी रुके हुए पैसे आपके खाते में आ जाए. तो इसके लिए आपको अपने ई केवाईसी को जल्द से जल्द पूर्ण कर लेना चाहिए.

क्योंकि सरकार की ओर से इस बात की साफ घोषणा कर दी गई है, कि जिनका ई केवाईसी अपूर्ण रहेगा, उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान नहीं की जाएगी.

ई-श्रम कार्ड को किस प्रकार अपडेट करें

इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अपने श्रम कार्ड अपडेट में नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मजदूर की फोटो, पता परिवर्तन, कार्य संबंधी विवरण में संशोधन आसानी से कर सकते हैं.

इस कार्य के लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। वह अपने फोन से यह काम आसानी से कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति चेक करने के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • बैंक विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • रोजगार प्रमाण पत्र

कौन कर सकते हैं, अप्लाई?

इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं, जो निम्नांकित विस्तार पूर्वक उल्लेखित है.

व्यक्ति विशेष के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए तत्पश्चात ही वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है. आयु सीमा का भी निर्धारण हो चुका है, जो कि 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य में निर्धारित है.

यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है, तब वह ई-श्रम कार्ड योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा.

ई-श्रम कार्ड बनाने वाले यदि असंगठित क्षेत्रों से ना होकर अन्य क्षेत्रों से संबंधित है, तो वह इस योजना के लिए अपात्र है. सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी अधिकारी भी इस योजना के लिए अपात्र हैं.

ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य भी इस योजना के लिए अपात्र हैं.

इस योजना में छात्रों का होना भी पूरी तरह से वर्जित है, क्योंकि यह योजना केवल मजदूरों के लिए लाई गई है. इस वजह से इसमें छात्र लाभान्वित नहीं की जाएगी. किसी भी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत व्यक्ति भी इस योजना के लिए अपात्र है.

कौन से फायदे दिए जाएं?

स्वयं का घर बनाने के लिए सरकार की ओर से सबसे सस्ते ब्याज दर में होम लोन उपलब्ध कराए जाते हैं.

हर महीना आर्थिक सहायता दी जाती है और यह आर्थिक सहायता ₹500 से लेकर के ₹1000 की होती है.

सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक योजना का लाभ सबसे पहले और प्रत्यक्ष रूप से ई-श्रम कार्ड धारकों तक पहुंचाया जाता है.

इस बात की प्रबल संभावना है कि सरकार भविष्य में सभी लाभार्थियों को एक निश्चित धनराशि मासिक रूप से प्रदान करेगी, जिससे कि उन्हें अपने वृद्धावस्था में कोई आर्थिक परेशानी ना हो.

सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है, जिससे कि यदि किसी दुर्घटना में ई-श्रम कार्ड धारक अपंग हो जाते हैं, तो उसे सरकार की ओर से ₹100000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है.

इस दुर्घटना में यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को सरकार ₹200000 तक का भुगतान करती है.

पेमेंट स्टेटमेंट किस प्रकार चेक करें?

अब जाहिर सी बात है कि सभी लोगों के मन मस्तिष्क में यह बात घूम रहे होंगी, कि भला इस बात का पता कैसे चलेगा कि इस योजना के तहत पैसों का भुगतान किया गया है या फिर नहीं.

तो हम आपको निम्न में कुछ तरीकों का उल्लेख प्रदान कर रहे हैं. आप उनमें से किसी एक के प्रयोग से भी अपने पेमेंट स्टेटमेंट को चेक कर पता आसानी से लगा सकते हैं.

इस प्रकार से आपको इस बात का ज्ञात हो जाएगा कि क्या इस योजना के तहत आपको पैसों का भुगतान किया गया है या नहीं.

  • बैंक पासबुक प्रिंट आउट
  • बैंक ब्रांच में जा करके 
  • नेट बैंकिंग 
  • पेमेंट एप्लीकेशंस 
  • टोल फ्री नंबर 
  • बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  • एटीएम मशीन 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना को लेकर के जो नई अपडेट है. उसके बारे में सारी आवश्यक जानकारियां प्रस्तुत की है. हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास विफल नहीं होगा.

1 thought on “E Shram Card Payment: श्रम कार्डधारकों के लिए खुशखबरी, आ गया उनके खातों में पैसा, ऐसे करें चेक”

Leave a Comment