E Shram Card Payment Status: श्रमिकों को मिलने वाला ₹1000 ऐसे करे चेक?

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं, यदि आप ई-श्रम कार्ड धारक है तो आज हमारा यह लेख बहुत ही ज्यादा आवश्यक सिद्ध होगा.

इस पोस्ट के अंत में हम आपको पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने की विधियों का उल्लेख प्रदान करेंगे, जिनके प्रयोग से आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत अपना पेमेंट स्टेटमेंट आप प्राप्त कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

वैसे तो केंद्र सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं शुरू की जाती है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रशंसनीय योजना ई-श्रम कार्ड योजनाएं है, क्योंकि इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार नियमित रूप से आर्थिक सहायता देती है.

इस आर्थिक सहायता के साथ-साथ सभी लाभार्थियों को बहुत सारी सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाती है, जो की व्यक्तियों के जीवन के लिए अति आवश्यक होती है.

ई-श्रम कार्ड योजना में असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले कामकाजी मजदूरों का डेटाबेस मौजूद होता है, जिसे सरकार आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में प्रयोग में ला सकती है, जिससे कि जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाई जा सके.

क्या सभी लोगों को दी जाएगी आर्थिक सहायता?

बहुत सारे लोगों ने ई-श्रम कार्ड योजना के तहत स्वयं का पंजीकरण तो करवा लिया है, किंतु उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया गया है.

जिसके कारण की बात की जाए तो इस योजना के तहत निरंतर लाभार्थियों का जुड़ना लगा रहता है. किंतु फायदा केवल उन्हीं को प्रदान किया जाता है.

जिन्होंने स्वयं का ई केवाईसी करवा रखा है, केंद्र सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई थी. जिसके मुताबिक ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को स्वयं का ई केवाईसी करवाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है.

जिन लोगों ने भी अपने ई केवाईसी करवा लिया है, उन्हें तो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी, इस वजह से यदि आपको भी इस योजना के तहत फायदा नहीं प्राप्त हो रहा है.

तो आप इस बात का खास ख्याल रखें इसके अतिरिक्त यदि आप अपात्र पाए जाते हैं, तब भी आपको कोई फायदा नहीं प्रदान किया जाएगा. परन्तु आप को बता दे की इ श्रम कार्ड में जो श्रमिक पात्र हैं उनके बैंक खातों में पैसे आना शरू हो गया है.

क्या है पात्रता की शर्तें?

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत अप्लाई करने के विषय में सोच रहे हैं, तो आपको पात्रता का भी खास ख्याल रखना है, जो कि हमने नीचे में विस्तारपूर्वक उल्लेखित किया है:-

आवेदन कर्ता का मुल भारतीय निवासी होना बेहद जरूरी है, अर्थात अन्य देश के शरणार्थी इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

आयु सीमा का निर्धारण पहले किया जा चुका है अर्थात 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष तक के व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई करने हेतु पात्र है.

व्यक्ति विशेष को यदि पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तब भी वह भी योजना के लिए अपात्र ही माना जाएगा.

आवेदन कर्ताओं को यदि पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तब भी वह इस योजना के लिए अपात्र सिद्ध होगा. सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी पदाधिकारी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य भी इस योजना के लिए अपात्र हैं. इस वजह से आपको इस बात की सुनिश्चित प्रदान करनी होगी कि आप इस संगठन से संबंधित नहीं है.

यदि व्यक्ति विशेष पहले से ही किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है, तब भी वह इस योजना के लिए अपात्र माना जाएगा.

योजना मजदूरों के लिए लाई गई है इस वजह से इसके लिए छात्र अप्लाई नहीं कर सकते हैं. यदि वे ऐसा करते हैं, तो फिर उन्हें इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा.

जरूरी कागजात

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. बैंक डिटेल्स 
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना बेहद आवश्यक है. 

कौन-कौन से फायदे प्रदान किए जाएंगे?

यदि कोई व्यक्ति ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई करता है, तो उसे निम्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी :-

सब ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार बेहद ही कम ब्याज दर में होम लोन उपलब्ध करवाते हैं जिससे कि वह स्वयं का घर बनाने हेतु सक्षम हो सकें.

सभी लाभार्थियों को सरकार नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे कि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े, यह आर्थिक सहायता ₹1000 की होती है.

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों तक सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक योजना का लाभ सबसे पहले और प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाया जाता है.

इस बात की प्रबल संभावना है कि सभी लाभार्थियों को सरकार भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान करेगी, जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े.

इस योजना का फायदा केवल लाभार्थियों को ही नहीं मिलता है अपितु उसकी संतान को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है. आशय यह है कि उन्हें सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

यदि कोई लाभार्थी इस योजना के तहत किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है, तब भी उसे ₹1,00,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, क्योंकि इस योजना के तहत दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाता है.

यदि इस दुर्घटना में व्यक्ति विशेष की मृत्यु हो जाती है, तब भी सरकार उसके परिवार को ₹2,00,000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर देती है.

पेमेंट स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

ई श्रम कार्ड धारकों के लिए एक खुशखबरी निकल कर आयी है की E Shram कार्डधारकों के बैंक खातों में पैसा आ गया है.

और यदि आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो, ऐसे तो यह कार्य आप ई-श्रम कार्ड योजना के ऑफिशल पोर्टल में जाकर के आसानी से कर सकते हैं.

किंतु यदि आप यह कार्य करने हेतु असक्षम है, तब भी आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, और भी बहुत से तरीके मौजूद है, जिनसे आप अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

  1. बैंक ब्रांच में जाकर 
  2. पासबुक एंट्री 
  3. नेट बैंकिंग 
  4. पेमेंट एप्लीकेशन 
  5. s.m.s. 
  6. टोल फ्री नंबर 
  7. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  8. एटीएम मशीन 

अतः हमने जीन तरीकों का उल्लेख आपको ऊपर में प्रदान किया है, इससे आप चंद पलों में ही अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कि हैं. हमने इसके साथ ही साथ पेमेंट को चेक करने की विधियों का उल्लेख भी प्रदान किया है, हमें आशा है, कि हमारे यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

6 thoughts on “E Shram Card Payment Status: श्रमिकों को मिलने वाला ₹1000 ऐसे करे चेक?”

Leave a Comment