Cement & Sariya Rate Today: घर बनाना हुआ आसान सरिया-सीमेंट के भाव धड़ाम से गिरी

आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग सरिया सीमेंट के लेटेस्ट रेट के बारे में जो अपडेट है, उसको कवर करने वाले हैं.

हम आपको बताएंगे कि यदि आपके अनुकूल समयावधि में सीमेंट और सरिया की खरीदारी करते हैं तो आप कितने रुपयों की बचत कर पाएंगे. इससे जुड़े प्रत्येक जानकारी आपको हमारे इसी पोस्ट में प्राप्त हो जाएगी.

कीमतों में गिरावट आखिर क्यों?

सबसे ज्यादा प्रबल प्रश्न कि यदि बात करें तो यही है कि आखिर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में गिरावट आई ही क्यों थी? तो इसका उत्तर हम आपको देते हुए बताना चाहेंगे कि अभी-अभी मॉनसून की समयावधि समाप्त हुई है.

जिसके परिणाम स्वरूप देश में जो भारी वर्षा हो रही थी. उसमें लगाम लग चुकी है, मानसून के समय में देश के बहुत सारे क्षेत्र में जमके वर्षा हो रही थी. ऐसे पर्यावरण में निर्माण कार्य को करना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है.

इस वजह से कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की डिमांड में बहुत ही ज्यादा गिरावट देखी गई और डिमांड में गिरावट अर्थात इनके मूल्यों में गिरावट का यही कारण है कि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में गिरावट आ गई थी. यदि आप घर बनाने की प्लान कर रहे हैं तो आप ऐसीही मौके का फायदा उठा कर फटाफट अपना घर बना सकते हैं

किंतु यह है सर्वाधिक अनुकूल परिस्थितियां

लेकिन अब जब मॉनसून की समयावधि समाप्त हो चुकी है, और सारे बड़े-बड़े त्यौहार भी समाप्त हो चुके हैं, जिससे कि अस्त-व्यस्त रहने वाले युवक पूरी तरह से फ्री हो चुके हैं.

जिसके परिणाम स्वरूप अब निर्माण कार्यों को पुनः से जोरों-सोरों से प्रारंभ किया जा सकता है. इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में भी बहुत ज्यादा लचीलापन देखा जा सकता है.

इस समयावधि में यदि आप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स खरीद करके अपने कंस्ट्रक्शन कार्यों को प्रारंभ कर देते हैं, तो सर्वाधिक सुनहरा अवसर आपके लिए बन सकता है.

वैसे तो कंस्ट्रक्शन कार्य करने हेतु बहुत सारी चीजों का ख्याल रखना होता है, जिसका उल्लेख भी आपको हमारी इसी पोस्ट में प्राप्त हो जाएगा.

सरिया का मूल्य क्या चल रहा है? 

वैसे तो कंस्ट्रक्शन कार्य में कुछ गिने-चुने मैटेरियल्स का प्रयोग होता है, किंतु उनका प्रयोग सर्वाधिक होता है, जैसे कि सीमेंट, सरिया, बार, रेत इत्यादि किंतु इनके मूल्य में लगातार उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है.

अभी सरिया के मूल्य आपको हम बता दे कि पिछले कुछ दिनों पूर्व ही सरिया के मूल्य आसमान की ऊंचाइयों में जा पहुंचे थे. लेकिन धीरे-धीरे इनके मूल्य फिर से सस्ते होते चले जा रहे हैं. यंहा तक की सरिया और सीमेंट का दाम रिकार्डतोड़ सस्ता हुवा हैं.

जो सरिया ₹75,000 प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा था, अब वह कीमत ₹70,000 प्रति टन पर आकर रुक चुका है. अर्थात आप रिटर्न के ऊपर ₹5000 तक की बचत कर सकते हैं.

इसके अलावा यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो कंस्ट्रक्शन मटेरियल के मूल्य और भी ज्यादा गिर सकते हैं. अप्रैल में सरिया का मूल्य ₹75,000 प्रति टन पर जा पहुंचा था, जो वर्तमान में यह बहुत ही ज्यादा कम हो चुका है.

सीमेंट का मूल्य

यदि बात करें सीमेंट की तो कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स में एक सीमेंट भी आता है और इसके मूल्य में परिवर्तन होता है, तो फिर इसका प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर पड़ता है.

वर्तमान में ₹400 में बिकने वाले बिरला उत्तम के मूल्य में नरमाहट आई है और यह ₹20 सस्ता बिक रहा है, और वही बिरला उत्तम सीमेंट की खरीदारी की जाती है तो यह ₹380 पड़ता है.

वहीं यदि बात करें एसीसी सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट की तो इन सभी ब्रांडेड कंपनियों के सीमेंट के मूल्यों में भी गिरावट साफ-साफ देखी जा सकती है.

जो सीमेंट ₹450 में बेचा जा रहा था अब उसके मूल्य में ₹440 आ पहुंचे हैं. साफ-साफ कहा जाए तो आप यदि इस समय अवधि में सीमेंट की खरीदारी करते हैं, तो आप प्रति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर के ₹20 तक की बचत कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप इसका हिसाब भी लगा सकते हैं कि आपके द्वारा कितने सीमेंट की बोरियों की खरीदारी की जाएगी और उसमें कितने रुपयों की बचत होगी.

उदय शंकर ने क्या कहा?

ईंट व्यापारी संघ के जिला सचिव उदय शंकर जी बताते हैं कि सरकार के असहयोग के परिणाम स्वरुप एक व्यवसाई अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा चुके हैं, और उत्पादन नहीं होने के कारण ईटों के दाम में प्रति महीने ₹2000 तक की वृद्धि होने की संभावना है.

इसके साथ ही कोयले की महंगाई और विभाग के असहयोग के परिणाम स्वरूप उद्यमियों ने अनिश्चितकालीन के लिए ईंट का निर्माण बंद करने का निर्णय लिया है.

प्रदेश अध्यक्ष मुरारी कुमार मन्नु ने यह कहा है कि मंत्रालयों के द्वारा टैक्स के नाम पर ईंट व्यवस्था का आर्थिक शोषण किया जाता रहता है.

उन्होंने यह भी कहा है कि जीएसटी को पहले की तुलना में 6 गुना ज्यादा बढ़ा दिया गया है. इसी के लिए ग्राहकों का भुगतान करना होता है, इस वजह से कीमतों में वृद्धि देखी जा सकती है. 

क्या आप भी खुद का घर बना रहे हैं?

यदि आप स्वयं का घर बना रहे हैं, तो आप यंहा जान सकते हैं, सीमेंट और सरिया के नए दाम ,और साथ ही आपको कुछ विशेष बातों का खास ख्याल रखना है, जिससे कि आप को किसी भी तरह से पैसों को व्यर्थ व्यय करने की आवश्यकता ना हो.

यदि आप भी अपना घर बना रहे हैं तो आपको सर्वप्रथम घर बनाने में कितने रुपए लगेंगे? कितना खर्चा आएगा? कितने की खरीदारी करने होगी? कितने रुपए मिस्त्री को देने होंगे? इन सभी बातों का एक प्रारूप तैयार कर लेना है.

इसके साथ ही आपको एक प्रॉपर बजट भी तैयार करना है, जिससे कि आपको इस बात का अंदाजा हो जाए कि आप कितने रुपए इसमें खर्च करेंगे.

अगर आपने यह सब नहीं किया और आपके पास पैसे घट गए तो आप को बीच में ही निर्माण कार्य को रुकना पड़ेगा.

यकीन मानिए यदि आप भी अपने निर्माण कार्य को मध्य में ही रोक देते हैं, तो आपको इससे घाटा ही होगा, क्योंकि पुनः से यदि आप इस कार्य को प्रारंभ करते हैं.

तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही जो आपके पास मटेरियल होंगे वह भी खराब हो सकते हैं, जो अलग नुकसान के लिए जिम्मेदार होंगे.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया तथा सीमेंट से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है, हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई ये सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी. 

Leave a Comment